Sunday 1 July 2012

~ मेरे अंत होने से मुझे बचाओ ~


आप सभी को ये शायद पता है ,
मेरा जन्म कहा से है ,
में तो पृथ्वी के एक भाग स्थल के निचे ,
दलदल और कीचड़ अवस्था में मिली हूँ इंसान को ,
आज ये इंसान मुझे ,
बड़े बड़े मशीन लगाकर ,
मुझे फिल्टर करते है और ,
पेट्रोल नाम देकर मुझे एक एक बूंद निकालकर बर्बाद कर दिया ,
बड़े बड़े टैंकरों से मुझे ,
एक्सपोर्ट - इम्पोर्ट करते है देश - विदेशों में ,
और मुझे कैद कर के रखते है ,
बड़े - बड़े टैंकर'स के अन्दर ,
मेरे कई रूप है जैसे :

१) लो सल्फर फिउल ओएल ,
२) हाई सल्फर गैस ओएल ,
३) ल्यूब ओएल बेस स्टॉक ,
४) फ़ूड ग्रेड हेक्सेन ,
५) फिउल ओएल ,
६) पैक्ड बिटूमन ,
७) गैस ओएल ,
८) एल पी जी ,
९) गसोलिन ,
१०) केरोसिन ,
११) नाफ्था ,
१२) डीज़ल ,
आदि !

आजकल मुझे पेहेचान्ना बहुत ही आसान हो गया है ,
मुझे लोग जिस तरह से इस्तेमाल करते है ,
लोगो को मेरे प्रति कोई दया माया नहीं है ,
न कोई मेरी इज्ज़त और नाही कोई शोहरत है ,
दिन - प्रतिदिन मेरा जीवन ,
घटता चला जा रहा है आप मनुष्य के कारान ,
पढ़े लिखे लोग भी मुझे नहीं समझते ,
मनुष्य के महेनत से में बाहर आई हूँ ,
फिर भी मनुष्य मुझे कोई मेहेत्व नहीं देता ,
मुझे जिस तरह से घर - घर में मनष्य प्रयोग कर रहे है ,
ये एक महा विनाश मेरे जीवन के अंत के लिए है ,
आप मनुष्य ने मुझे जीवीत किया था ,
और अब क्या आप मनुष्य ही मेरे अंत के पीछे पड़े है ?
क्या यही है आप लोगों का मनुष्यता ??
आप मनुष्य ही खुद अपनी बर्बादी के पीछे पड़े है ,
फिर किसी भी सरकार को क्यूँ दोष देते है ?
की मेरी कीमत ७ रुपे क्यूँ बड़ाई गई है ?
दिन - प्रतिदिन आप मनुष्य की संख्या बड़ती चली जा रही है ,
और में कुदरती चीज़ जो आप मनुष्य के प्रदुषण के कारण ,
घुट - घुट के मरते ही चली जा रही हूँ ,
क्या आप मनुष्यों ने मेरे जीवीत रहेने की भी सोची है ?
मुझे तो यूँ ही आप मनुष्य धुएं में और मौज - मस्ती में उड़ा रहे है ,
क्या आपके सरकार मेरी कीमत कम करेंगे तो ,
क्या आप मुझे बर्बाद करने से रोखेंगे ?
नहीं रोख सकते , बल्कि आप और ज्यादा मुझे बर्बाद करेंगे !
आज आप कई कड़ोड़ों मनुष्यों ने हड़ताल करके ,
मुझे एक दिन का जीवन दान दिया है ,
इसके लिए धन्यवाद आपके सरकार को ,
अगर आपके सरकार मेरी रेट नहीं बढ़ाते तो ,
आप मुझे आज एक दिन का जीवन दान नहीं देते !
एक दिन आएगा जब आप मनुष्य ,
मेरी एक - एक बूंद के लिए और मुझे जलाने के लिए खूब तरसेंगे ,
तब आप किसको दोषी ठेहेरायेंगे ?
सरकार या खुदको ?
जागो मनुष्य जागो !! मेरे विनाश होने से पहले ,
वरना खूब देर हो जायेगा !!

में तुम्हारी शुभचिंतक
पेट्रोल रानी !!

No comments:

Post a Comment